हरतालिका तीज के दिन इन उपायों को करने से दांपत्य जीवन में बढ़ रही है दूरियां होगी कम

हरतालिका तीज के दिन इन उपायों को करने से दांपत्य जीवन में बढ़ रही है दूरियां होगी कम

हिंदू पंचांग के मुताबिक भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हर वर्ष हर तालिका तीज का पर्व मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 18 सितंबर को मनाया जाएगा. सनातन धर्म को मानने वाली सुहागिन महिलाओं के लिए साल में हरियाली तीज कजरी तीज और हरतालिका तीज का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हरतालिका तीज के दिन मुख्ता माता पार्वती और भगवान शंकर को समर्पित होता है. इस दिन विधि विधान पूर्वक माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा आराधना की जाती है.

सनातन धर्म को मानने वाली महिलाएं अपने पति की लंबी दीर्घ आयु की कामना के लिए तथा कुंवारी कन्याएं अच्छा वर पाने के लिए विधि-विधान पूर्वक हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हरतालिका तीज के दिन कुछ आसान उपाय करने से दांपत्य जीवन में अगर खटास की स्थिति है, दंपति जीवन में पति-पत्नी के बीच में कोई मनमुटाव है तो इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन में खुशियां ही खुशियां आती हैं.

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय :
अयोध्या की ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सनातन धर्म को मानने वाली महिलाएं अपने पति की लंबी दीर्घायु और सुख समृद्धि की कामना को लेकर हरतालिका तीज का व्रत रखती है, इस दिन को ज्योतिष उपाय करने से दांपत्य जीवन में आ रही तमाम बढ़ाएं दूर होती हैं.

हरतालिका तीज के दिन सोने अथवा चांदी की गोरी बनाकर पूजा आराधना करनी चाहिए और उसे अपनी पूजा स्थल पर स्थापित कर प्रतिदिन पूजा करें प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करने के बाद सिंदूर अर्पित करें.
इसके अलावा हरतालिका तीज के दिन व्रत रखकर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा आराधना करनी चाहिए. शिव मंदिर में जाकर देसी घी का चौमुखी दीपक जलाना चाहिए. साथ ही माता पार्वती को सिंदूर और लाल चूड़ी अर्पित करना चाहिए.
इसके अलावा 108 बार ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख शांति बनी रहती है.

अगर विवाह में हो रही दे रही तो करें यह उपाय :
अगर किसी कारण बस आपके विवाह में देरी हो रही है तो फिर आपको हरतालिका तीज के दिन किसी पवित्र नदी का मिट्टी लेकर शिवलिंग का आकृति बनाना चाहिए और उसे शिवलिंग की पूजा आराधना करनी चाहिए, उस पर 21 बेलपत्र चढ़ाना चाहिए. उसके बाद 11 अथवा 21 बार शिवलिंग की परिक्रमा करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्द ही विवाह के योग्य बनेंगे.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है विराट 24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *