Rewa : मतदाता बनने पोर्टल पर करना होगा आवेदन,जन सुनवाई में 66 आवेदन पत्रों में की गई सुनवाई,छात्रावासों के नियमित निरीक्षण के निर्देश

मतदाता बनने पोर्टल पर करना होगा आवेदन
भारत निर्वाचन आयोग ने लॉन्च किया नया पोर्टल

रीवा . मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नागरिकों के लिए नया वोटर्स डॉट ईसीआई डॉट जीओभी डॉट इनपोर्टल शुरू किया गया है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर नागरिक आसानी से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे। साथ ही जो मतदाता पहले से वोटर हैं और उन्हें वोटर आईडी कार्ड में कोई संशोधन कराना है तो वे भी इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आकर्षक फीचर्स वाला यह पोर्टल अत्यधिक सुविधाजनक भी है।

जन सुनवाई में 66 आवेदन पत्रों में की गई सुनवाई
रीवा . अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जन सुनवाई में आमजनता से प्राप्त 66 आवेदन पत्रों में सुनवाई की।
अपर कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जन सुनवाई के आवेदन पत्रों का संवेदनशीलता से निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
जन सुनवाई में दिव्यांग विनोद सेन ने ग्राम मछिगवां के हैण्डपंप में राइजर पाइप बढ़ाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को तीन दिवस में हैण्डपंप में राइजर पाइप बढ़ाने के निर्देश दिए। कलुआ यादव निवासी ग्राम पाड़र ने जमीन के सीमांकन एवं अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने तहसीलदार मऊगंज को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिए।
जन सुनवाई में सुभाष पाण्डेय निवासी ग्राम सूरा ने नहर निर्माण के भूअर्जन की राशि भुगतान करने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री जल संसाधन क्योटी संभाग को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिए।
रामफल निवासी ग्राम बरहदी ने आम रास्ते से अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने तहसीलदार रायपुर कर्चुलियान को मौके पर जाकर कार्यवाही के निर्देश दिए।
रजा मोहम्मद निवासी ग्राम पड़ुआ ने शासकीय हैण्डपंप में अवैध रूप से सबमर्सिबल पंप लगाकर किए गए कब्जे को हटाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को प्रकरण में एफआईआर दर्ज कराने तथा हैण्डपंप से अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही के निर्देश दिए।
नीलेश कोल निवासी डीहा ने प्रधानमंत्री आवास के लिए दी गई जमीन से अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने तहसीलदार मनगवां को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिए। जन सुनवाई में उपचार सहायता पेंशन प्रकरण अनुकंपा नियुक्ति तथा अन्य आवेदनों पर सुनवाई की गई।

छात्रावासों के नियमित निरीक्षण के निर्देश

रीवा . जिला संयोजक अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कार्य विभाग डीएस परिहार ने सभी मण्डल संयोजकों को छात्रावासों एवं आश्रम शालाओं के निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। जिला संयोजक ने कहा है कि सभी मण्डल संयोजक अधीनस्थ छात्रावासों का निरीक्षण करके प्रतिवेदन 7 दिवस में प्रस्तुत करें। निरीक्षण के समय छात्रावास में पठन-पाठन व्यवस्था, साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था, छात्रावास भवन की स्थिति, शौचालयों की स्थिति, पेयजल व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अनिवार्य रूप से उल्लेख करें। निरीक्षण के दौरान छात्रावास में किसी तरह की कमी पाए जाने पर उसका उल्लेख अवश्य करें। निरीक्षण के समय यदि कोई अधीक्षक लापरवाही बरतता पाया जाए तो उसके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *