Rewa : विशेष लोक अभियोजक सचिन द्विवेदी का एडीजे पद पर चयन

विशेष लोक अभियोजक सचिन द्विवेदी का एडीजे पद पर चयन

रीवा जिले के सचिन द्विवेदी विशेष लोकायुक्त कोर्ट में सहायक लोक अभियोजक के तौर पर दे रहे थे सेवा

मिशन फ्री लीगल एजुकेशन नियमित ऑनलाइन क्लास में देश के कोने कोने में फैला रहे न्यायिक ज्ञान का उजियारा

  रीवा जिले में विशेष लोकायुक्त कोर्ट में कार्यरत सहायक लोक अभियोजक सचिन द्विवेदी का एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज के पद पर चयन हुआ है। इस खबर से रीवा जिला और देश में उनके प्रशंसकों के बीच खुशी की लहर है। बता दें कि सचिन द्विवेदी रीवा जिले में सहायक लोक अभियोजक के तौर पर अपनी सेवा दे रहे हैं। पिछले 3 वर्षों से वह विशेष न्यायाधीश लोकायुक्त कोर्ट रीवा में विशेष लोक अभियोजक के तौर पर कार्यरत हैं।
    बताया जाता है कि उनके कार्यकाल के दौरान लोकायुक्त के पेंडिंग पड़े हुए प्रकरणों में प्रकरणों के निपटारे में काफी तेजी आई है और प्रति 10 में से लगभग 9 मामले शासन के पक्ष में जा रहे हैं। जानकारों का यह मानना है कि इसके पहले इस प्रकार की स्थिति नहीं थी और लोकायुक्त कोर्ट में मामले काफी समय से विवेचना में पेंडिंग पड़े रहते थे। अभी हाल ही में एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज के लिए परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद इंटरव्यू में चयन होने के बाद एडीजे पद के लिए रिजल्ट घोषित हुआ है जिसमें उनका चयन किया गया है।
  सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी द्वारा बताया गया की अधिवक्ता नित्यानंद मिश्रा और उनकी टीम के माध्यम से मिशन फ्री लीगल एजुकेशन के तहत प्रतिदिन सुबह 8:00 से 9:00 और कभी कभी सायंकाल 7:00 से 8:00 तक 1 घंटे का मिशन फ्री लीगल एजुकेशन का कार्यक्रम रखा जाता है, जिसके माध्यम से देश के विभिन्न कोनों से पार्टिसिपेंट्स जुड़ते हैं और वह न्यायिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जूम मीटिंग के माध्यम से किया जा रहा है जिसमें प्रतिभागियों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है। समय-समय पर मिशन फ्री लीगल एजुकेशन के माध्यम से एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज, रिटायर्ड जज, हाईकोर्ट के न्यायाधीश, वरिष्ठ अधिवक्ता एवं कानूनी जजानकार और वरिष्ठ प्राध्यापक कार्यक्रम में सम्मिलित होते हैं और मुफ़्त ऑनलाइन शिक्षा देते हैं जिसका लाभ देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में प्रतिभागी लेते हैं। इसी श्रृंखला में एडीजे पद पर चयनित सचिन द्विवेदी भी प्रतिदिन कार्यक्रम में आकर प्रतिभागियों को न्यायिक शिक्षा देते हैं। इस प्रकार आयोजित कार्यक्रम से आज पूरे देश में सहायक लोक अभियोजक, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज एवं अन्य न्यायिक पदों पर छात्र चयनित हो रहे हैं। साथ में देश के कोने कोने से प्रैक्टिसिंग अधिवक्ताओं के ज्ञान में वृद्धि हो रही है और गुणवत्तापूर्ण वकालत का भी नमूना देखने को मिल रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *