पढ़ाई में गोल्ड मेडल पाया, बॉलीवुड फिल्में भी कीं, फिर एक ही प्रयास में बनीं आईपीएस अधिकारी ! जानिए कौन है ये अफसर ?

UPSC क्रैक करके IPS या IAS अधिकारी बनना हर किसी का सपना होता है, लेकिन हर साल कुछ ही लोग यह एग्जाम क्लीयर करके प्रशासनिक अधिकारी बन पाते हैं। हम आपको बताते हैं, एक ऐसी महिला IPS अधिकारी की सफलता की कहानी, जो बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं और उन्होंने पहले ही प्रयास में UPSC क्लीयर करके IPS अधिकारी बनकर देशसेवा करने का प्रण लिया है। वे देखने में काफी खूबसूरत भी हैं।

मध्य प्रदेश के भोपाल की IPS सिमाला प्रसाद 2010 बैच की अधिकारी हैं। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ। सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक रहा। उन्होंने स्कूल के दिनों में कई डांस और एक्टिंग प्रोग्रामों में हिस्सा लिया। स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया। सिमाला के पिता IAS अधिकारी डॉ. भागीरथ प्रसाद सांसद भी हैं। 1975 बैच के अधिकारी भागीरथ 2 विश्वविद्यालयों के कुलपति और 2014 से 2019 तक मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा सदस्य भी रहे हैं। उनकी मां मेहरून्निसा परवेज जानी-मानीं साहित्यकार हैं।

सिमाला ने सेंट जोसेफ स्कूल में पढ़ाई की। स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की। वे गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट रही हैं। सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी पास की। सिमाला की पहली पोस्टिंग बतौर DSP हुई। नौकरी के दौरान उन्होंने UPSC की तैयारी की और बिना कोचिंग लिए तैयारी करके पहले ही प्रयास में UPSC क्रैक करके पुलिस अधिकारी बन गईं।

2017 और 2019 में रिलीज हुई दोनों फिल्में

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान निर्देशक जैघम इमाम ने सिमाला प्रसाद को देखा। वे उनकी सादगी और सुंदरता से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने उनसे मिलने का समय मांगा। मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला को अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाई। उन्होंने फिल्म में सिमाला को रोल ऑफर किया। ‘अलिफ’ सिमाला की पहली फिल्म थी, जो फरवरी 2017 में रिलीज हुई। इसके बाद सिमाला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘नक्कश’ में भी अहम भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *