क्रेडिट कार्ड से लेकर रसोई गैस तक के दाम में जुलाई में हो सकता है बदलाव

क्रेडिट कार्ड से लेकर रसोई गैस तक के दाम में जुलाई में हो सकता है बदलाव

क्रेडिट कार्ड से रसोई गैस तक जुलाई में होंगे ये 3 बड़े बदलाव जेब पर होगा असर

दो दिन बाद जून का महीना खत्म होने वाला है और जुलाई शुरू हो जाएगा। जुलाई का महीना हम सबकी जेब को लेकर बहुत अहमियत रखने वाला है क्युकी इस महीने पैसों-रुपयों से जुड़े ऐसे कई बदलाव होने वाले हैं जिनका हमारी जेब और मंथली बजट पर सीधा असर पड़ सकता है।

आइए जानते हैं कि जुलाई में कौन से बदलाव हो सकते हैं…

LPG के दाम :
उल्लेखनीय है कि हर महीने की शुरुआत में LPG के दाम निर्धारित किए जाते हैं। सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से अप्रैल और मई के महीने में लगातार 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी। हालांकि, 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला था। एक जून को गैस सिलेंडर बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट में बदलाव किया था. ऐसे में यह देखना होगा कि जुलाई में सिलेंडर के दाम में क्या बदलाव होता है।

TCS से जुड़े नियमों में हो सकता है बदलाव :
अगर विदेश जाने की है योजना तो अपनी जेब को थोड़ा बड़ा कर लीजिये। दरअसल, विदेश में किए गए खर्चों के लिए टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स (TCS) शुल्क लगाने का नया प्रावधान 1 जुलाई, 2023 से लागू किया जा सकता है। अगर 7 लाख रुपये से अधिक है, तो लोगों को 20 फीसदी टीसीएस शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

PNG और CNG की कीमतों में बदलाव :
एक जुलाई से गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दामों में भी बदलाव कर सकती है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली और मुंबई में पेट्रोलियम कंपनियां नियमित रूप से प्रत्येक महीने के पहले दिन गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *