क्यों उम्र बढ़ने पर घटता चला जाता है नींद का समय? वजह जानकार हैरान रह जाएँगे आप

क्यों उम्र बढ़ने पर घटता चला जाता है नींद का समय? वजह जानकार हैरान रह जाएँगे आप

ल्थ न्यूज़ डेस्क, अगर आपके परिवार में कोई बूढ़ा व्यक्ति है तो आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि वह जल्दी उठते हैं। कई बार उन्हें पूरी रात नींद भी नहीं आती।

अगर आपको भी लगता है कि ऐसा अनिद्रा की वजह से हो रहा है तो ऐसा नहीं है। आमतौर पर सभी बूढ़े लोगों को सोने में परेशानी होती है और कई बार वे रात को जाग जाते हैं। दोबारा सोने की कोशिश करने पर भी वह सो नहीं पाता। ऐसा क्यों होता है आइए जानते हैं।

कमजोर प्रतिक्रिया शक्ति

जब हम बूढ़े हो रहे होते हैं तो हमारी नींद और जागने पर असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा दिमाग समय के साथ ज्यादा प्रतिक्रिया नहीं करता है। बढ़ती उम्र के कारण हमारा दिमाग सूर्योदय और सूर्यास्त जैसी चीजों पर ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाता है। इस वजह से हमारा स्लीपिंग पैटर्न प्रभावित हो जाता है।

समय ठीक नहीं लगता

उम्र बढ़ने पर समय को ठीक से महसूस करने की शक्ति भी कम होने लगती है। इस वजह से वह अपने से छोटे लोगों से भी ज्यादा थकने लगते हैं। कई बार उन्हें जल्दी नींद आ जाती है और जब उनके शरीर की थकान खत्म हो जाती है तो वे सबसे पहले उठ भी जाते हैं। कई बार वह रात में भी जाग जाता है।

कमजोर दृष्टि

दरअसल, उम्र बीतने के साथ-साथ देखने की शक्ति भी कम होने लगती है। जब हम रोशनी देखते हैं तो हमारा दिमाग अलग तरह से काम करता है। जैसा कि यह हमें प्रकाश को देखने के बाद उठने के लिए कहता है। लेकिन आंखों की रोशनी कमजोर होने पर हम ऐसा नहीं कर पाते हैं। यही वजह है कि कई बार वो हमसे जल्दी उठ जाते हैं।

क्या निदान है?

अगर आप पूरी रात आराम से सोना चाहते हैं तो आपको रोज शाम को सूरज ढलने से पहले 30 से 60 मिनट खुद को रोशनी में रखना चाहिए। इसे आप वॉक पर जाकर कर सकते हैं। अगर आपका बाहर जाने का मन नहीं कर रहा है, तो आप चमकदार स्क्रीन पर टीवी या आईपैड देख सकते हैं। तेज रोशनी की वजह से आपके मन को लगेगा कि अभी शाम नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *