जापान में PM मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

जापान में PM मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

जी 7 हिरोशिमा समिट: जापान के हिरोशिमा में PM मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

G7 Hiroshima Summit PM Narendra Modi : जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने के साथ जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी मौजूद थे।

महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ”आज भी दुनिया ‘हिरोशिमा’ शब्द सुनते ही सहम जाती है। मुझे G7 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी जापान यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला।” आगे कहा, ”आज दुनिया जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद से पीड़ित है। पूज्य बापू के आदर्श जलवायु परिवर्तन के साथ जो लड़ाई है उसे जीतने का उत्तम से उत्तम मार्ग है। उनकी जीवन शैली प्रकृति के प्रति सम्मान, समन्वय और समर्पन का उत्तम उदाहरण रही है।”

”मैं आपको जी7 के शानदार आयोजन के लिए बधाई देता हूं। आपने जी7 समिट में भारत को आमंत्रित किया इसके लिए भी मैं आपका बहुत आभारी हूं। मैंने जो बोधि वृक्ष आपको दिया था उसको आपने हिरोशिमा में लगाया और जैसे-जैसे वो बढ़ेगा भारत-जापान के संबंधों को मजबूती मिलेगी। ये वो वृक्ष है जो बुद्ध के विचारों का अमरत्व प्रदान करता है”: PM मोदी

उन्होंने कहा कि ”मैं यहां हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने और उसका अनावरण करने का अवसर देने के लिए जापान सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम सभी को महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलना चाहिए और विश्व कल्याण के मार्ग पर चलना चाहिए। महात्मा गांधी को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।”

PM ने कहा, ”बुद्ध और गांधी की धरती जिसने विश्व को शांति का संदेश दिया और जापान जो भगवान बुद्ध के विचारों से पल्लवित, पोषित है, वहां पूज्य बापू की प्रतीमा अहिंसा और करुणा के उन विचारों को आगे ले जाने में बहुत बड़ी प्रेरणा बनेगी। हिरोशिमा में महात्मा गांधी की मूर्ति अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *