Imp>2K नोट वापस लेने, बदलने के विषय में वो सब कुछ पढ़ें जो आप जानना चाहेंगे

2K नोट वापस लेने के विषय में वो सब कुछ पढ़ें जो आप जानना चाहते हैं

इसे भी देखिये पीएनजी पाईप लाइन में आग लगने से हड़कंप; देखिये कैसे पाया गया काबू

  • 2016 में आरबीआई ने किए थे जारी
  • 23 मई से शुरू होगी बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया
  • नोट 30 सितंबर तक कानूनी रूप से वैध रहेंगे
  • 2K रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे
  • क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लिया फैसला

2000 के नोट के संबंध में आरबीआई की ओर से जारी किया गया सर्कुलर
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा की। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंकनोट जारी करना बंद करें।। हालांकि इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से 30 सितंबर तक जमा या बदला जा सकता है। आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, क्लीन नोट पॉलिसी के तहत आरबीआई ने यह फैसला लिया है। आरबीआई (RBI) ने कहा है कि यह नोट 30 सितंबर तक कानूनी रूप से वैध रहेंगे।

इसे भी देखिये चोरी की नियत से घर मे घुसे 5 नकाबपोश; देखिये जब कुछ नहीं मिला तो क्या किया

रिजर्व बैंक ने साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को जारी किया था. पिछले कुछ महीने से मार्केट में 2000 रुपये के नोट कम नजर आ रहे थे. लोगों का कहना था कि एटीएम से भी 2000 रुपये नोट नहीं निकल रहे हैं. इस संबंध में सरकार ने संसद में भी जानकारी दी थी. उक्त जानकारी अनुराग ठाकुर ने दी थी, 2 साल से नहीं छपे थे नोट। रिजर्व बैंक का मानना था कि 2000 रुपये का नोट उन नोट की वैल्यू की भरपाई आसानी से कर देगा, जिन्हें चलन से बाहर कर दिया गया था, हलाकि ऐसा हुआ नहीं।

इसे भी देखिये तीन आरोपियों ने मिलकर शातिर बदमाश की पत्थर पटककर की ह*त्या; देखें खबर

इसे भी देखिये खेलों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से निकाली गई खिलाड़ी बच्चों की रैली

23 मई से शुरू होगी बैंकों में नोट बदलने/जमा की प्रक्रिया
लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे। लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी।

30 सितंबर के बाद भी लीगल टेंडर में रहेगा
एएनआई के सूत्रों ने बताया है कि 2000 रुपये का नोट 30 सितंबर के बाद भी लीगल टेंडर रहेगा। आरबीआई को उम्मीद है कि बैंकों के साथ नोट बदलने के लिए लोगों के लिए 4 महीने का समय पर्याप्त है। चलन में चल रहे 2000 रुपये के अधिकांश नोट 30 सितंबर की निर्धारित समय सीमा के भीतर बैंकों में वापस आ जाएंगे। यह आरबीआई की नियमित कवायद है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

इसे भी देखिये पिता के रसूख के चलते बेटे ने पड़ोसी के साथ जबरन की मारपीट

आपके पास हैं 2000 रुपये के नोट? घबराएं नहीं, जानिए अब आगे क्या करना है:-
उल्लेखनीय है कि 2000 रुपये के नोट अब नहीं चलेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक सर्कुलर जारी कर ये साफ किया है कि वह 2000 रुपये के नोटों को वापस लेगी।

इसे भी देखियेरीवा- शासकीय उचित मूल्य दुकानों के इन 10 विक्रेताओं के विरूद्ध एफआईआर हुई दर्ज

कोई समस्या नहीं होगी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक टाइम फ्रेम सेट कर दिया है कि आप अपने नोट को 30 सितंबर तक जमा कर सकते हैं. इससे आपके रुपये की वैल्यू खत्म नहीं होगी और आपका कोई नुकसान नहीं होगा. इसलिए इस सर्कुलर के सामने आने के बाद किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इसे भी देखिये वा-हत्या का आरोपी अपर सत्र न्यायाधीश विवेकानंद त्रिवेदी के न्यायालय से हुआ दोषमु

ये नोट अभी भी चल रहा है, नोटबंदी नहीं है
दूसरी सबसे बड़ी बात है, इस बार RBI ने साफ किया है, आप अभी भी 2000 रुपये के नोट को लेकर आप नोटबंदी न समझें. साफ-साफ शब्दों में ऐसे समझें कि आप अभी इस 2000 रुपये के नोट को बाजार में चला सकते हैं. इससे सामान खरीद सकते हैं. किसी के साथ 2000 रुपये का लेन-देन कर सकते हैं. ये पूरी तरह से वैलिड हैं और अगर इसे लेने से कोई भी मना नहीं कर सकता है, लेकिन सिर्फ 30 सितंबर 2023 तक ही। यानि कि इस तारीख से पहले आपको ये नोट अपने बैंक (जिसमें आपका अकाउंट हो, वहां वापस कर सकते हैं) या फिर किसी भी बैंक में बदल सकते हैं।

30 सितंबर तक जमा कराएं, अफवाह से बचें
सबसे बड़ी बात, आप अभी से बैंक न पहुंच जाएं. वहां कतार न लगाएं, किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें. अफर-तफरी जैसी किसी भी स्थिति को बढ़ावा न दें. RBI ने ये साफ किया है कि रुपये की वैल्यू खत्म नहीं की गई है। आपकी जेब में रखा 2000 का नोट अभी भी 2000 की कीमत वाला नोट ही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का हस्ताक्षरित वाक्य ‘ मैं धारक को 2000 रुपये देने का वचन देता हूं.’ अभी भी मान्य रहेगा।

इसे भी देखिये वा- दम है तो रिश्वतखोर ओ एस डी और उसके बोस पे पर्चा दर्ज करके दिखाए-दिनेश चड्डा

बीस हजार रुपये एक बार में जमा कर सकेंगे
अगर आपको ये 2000 रुपये के नोट जमा कराने हैं तो आरबीआई ने इसके लिए भी प्लान बनाया है। आप बीस हजार रुपये तक के 2000 रुपये के नोटों को एक बार में किसी भी बैंक में बदलवा सकते हैं और अपनी सुविधानुसार उनके मूल्य के बराबर रकम ले सकते हैं।

डिपॉजिट की लिमिट नहीं
बैंक खाते में 2000 रुपये के नोट डिपॉजिट करने की कोई लिमिट नहीं है। बैंक खाते में 2000 रुपये के नोट जमा किए जाने पर कोई पांबदी नहीं है, लेकिन कस्टमर का केवाईसी होना जरूरी है।

इसे भी देखिये वा-कमिश्नर-जन सेवा अभियान में लापरवाही बरतने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही

देश में 2000 के नोट सबसे ज्यादा चलन में वर्ष 2017-18 के दौरान रहे. इस दौरान बाजार में 2000 के 33,630 लाख नोट चलन में थे. इनका कुल मूल्य 6.72 लाख करोड़ रुपये था. 2021 में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में ये जानकारी दी थी कि पिछले दो साल से 2000 रुपये के एक भी नोट की छपाई नहीं हुई है.

इसे भी देखिये रीवा-कलेक्टर ने कार्यालयों का किया निरीक्षण अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों के वेतन काटने के निर्देश

क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लिया फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक ने सबसे बड़ी करेंसी 2000 रुपये के नोट पर बड़ा फैसला लिया है. रिजर्व बैंक के अनुसार, 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर तो रहेगा, लेकिन इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों को सलाह दी है कि 2000 रुपये के मूल्य के नोट को तत्काल प्रभाव से जारी करना बंद कर दिया जाए. ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत रिजर्व बैंक ने ये फैसला लिया है.30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कराया जा सकता है.

इसे भी देखिये वा- किसानों ने सुनाई अपनी दास्तान नहीं मिल रहा किसानों को पानी

हलाकि वादे तो कुछ ऐसे ही पीएम मोदी ने नोटबंदी के दौरान भी किया था परन्तु जितनी त्रासदी हुई, उसका इतिहास गवाह है, परन्तु उम्मीद है अबकी बार उक्त फैसले से जनता को उतनी दिक्कत नहीं होगी और सरकार एवं आरबीआई द्वारा जो दावे किये जा रहे कि घबराये नहीं आदि , वैसा ही होगा परन्तु असल में क्या होगा यह तो वक्त ही बता सकेगा।

इसे भी देखियेरीवा-बाइक सवार को ट्रक ने मारी टक्कर उपचार के दौरान मौ****त

इसे भी देखिये रीवा-4 ओव्हर लोड यात्री बसें की गई जप्त और परमिट किया गया निलंबित

इसे भी देखियेरीवा-दुकान का ताला तोड़कर नगदी सहित सामान उठा ले गए बदमाश

इसे भी देखियेरीवा-छेड़छाड़ के मामले में दोसी साबित होने के बाददो-दो साल की सजा और जुर्माना से दंडित किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *