जाने भारत में कहां चलती है चांदी की ट्रेन? पढ़िए क्यों है खास इसका सफरनामा

जाने भारत में कहां चलती है चांदी की ट्रेन? पढ़िए क्यों है खास इसका सफरनामा . . .

जाने कहां चलती है चांदी की ट्रेन
जय विलास महल के नाम से जाना जाता है यह है महल, जहा मौजूद है चांदी की ट्रेन

चांदी की ट्रेन परोसती है खाना​​ इस महल में कई खासियत है, जिसमें से एक खासियत इस महल में मौजूद चांदी की ट्रेन है जो सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है।

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में एक पैलेस मौजूद है जो ग्वालियर की राजाओं का निवास स्थान हुआ करता था आज भी यहां ग्वालियर के महाराजा ज्योतिराज सिंधिया रहते हैं।

इस महल में काफी सारी ऐसी चीजें हैं जो आपने सिर्फ अभी तक किताबों में देखी होगी यहां पर एक शादी की ट्रेन है जिस से खाना आता है उस ट्रेन के माध्यम से लोग खाना खाते हैं यह एक अनुपम और अनूठा उदाहरण के रूप में सामने है।

आइए जानते हैं जय विलास पैलेस की विशेषता…

आपको बता दें कि सिंधिया पैलेस को जयविलास महल के रूप में जाना जाता है। जजा ग्वालियर में सिन्धिया राजपरिवार का वर्तमान निवास स्थल ही नहीं एक भव्य संग्रहालय भी है। जहा इस महल के 35 कमरों को संग्रहालय बना दिया गया है। इस महल का ज्यादातर हिस्सा इटेलियन स्थापत्य से प्रभावित है।
साथ ही इस महल का प्रसिध्द दरबार हॉल इस महल के भव्य अतीत का गवाह है, यहां लगा हुए दो फानूसों का भार दो-दो टन का है। कहते हैं की इन्हें तब टांगा गया जब दस हाथियों को छत पर चढा कर छत की मजबूती मापी गई थी।

जहा इस संग्रहालय की एक और प्रसिध्द चीज है, चांदी की रेल जिसकी पटरियां डाइनिंग टेबल पर लगी हैं और विशिष्ट दावतों में यह रेल पेय परोसती चलती है। साथ ही यहाँ इटली, फ्रांस, चीन तथा अन्य कई देशों की दुर्लभ कलाकृतियां यहाँ मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *