कहीं आपकी तस्वीर भी तो नहीं मौजूद पोर्न/गंदी साइट पर? सोशल मीडिया में अपनी फोटो डालने की है आदत! तो सावधान! इस तरह चल जायेगा पता, शर्मसार होने से बच जायेगे…

कहीं आपकी तस्वीर भी तो नहीं मौजूद गंदी साइट पर? इस तरह चल जाएगा पता, बच जाएगी इज्जत

आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया का जमाना है, क्या बच्चे, क्या जवान और क्या बूढ़े, सब के सब लगे रहते है, व्यस्त रहते है अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर या अन्य आधुनिक तकनिकी यंत्रो पर और देखते रहते है अपने अपने काम, पसंद, मनोरंजन की चीजे। इंटरनेट पर हर वर्ग, हर उम्र, हर किसी के लिए कुछ न कुछ नहीं बल्कि बहुत कुछ मौजूद है। बात करें अगर सोशल मीडिया कि तो आजकल इंटरनेट पर इतनी सोशल साइट्स और ऍप्स मौजूद है कि क्या कहा जाए, उदहारण के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टिक टोक, टेलीग्राम, स्नैपचैट इत्यादि।

See also CM शिवराज ने भोपाल VIP रोड पर कार दुर्घटना में घायल युवक को पहुंचाया अस्पताल, VIDEO आया सामने 

See also बागेश्वरधाम के धीरेंद्र शास्त्री शोभा यात्रा में हुए शामिल, CM बोले- राम और परशुराम को भी पढ़ाएंगे

बहुत से लोग खासकर युवा वर्ग इन सोशल ऍप्स पर बिना सोचे समझे अपनी और अपनों की फोटो, ऑडियो और वीडियो डालते रहते है, बिना कुछ सोचे समझे कि आखिर इतनी फीड(feed)जो हम यहाँ डाल रहे है, वो डाटा(data) कहा जा रहा है, कही उस डाटा का दुरूपयोग (misuse) तो नहीं हो रहा होगा, कही वो कोई अपने निहित स्वार्थ(personal greed) के लिए उसको तोड़ मरोड़ (edit) कर तो पेश नहीं कर देगा वगैरह वगैरह। आमतौर पर देखने में आया है कि ज्यादातर लोगो को इन सब खतरों की जानकारी ही नहीं है, और जिनको है भी वो इतना ध्यान नहीं देते, उन्हें लगता है, उन्होंने तो सारे सिक्योरिटी फीचर्स चालू कर रखे हैंI उनके साथ ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन हम सबने कई मौको पर देखा है कि ये तथाकथित एप्प्स (apps) खुद डाटा चोरी करते पकडे गए है। न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के कई देशों में किसी न किसी सोशल ऍप्स के खिलाफ ऐसी शिकायते प्रकाश में आती रही है कि लोगो के डाटा कही के कही भेजे या बेचे जा रहे है।

See also श्रद्धालुओं से भरे होटल में आग लगने से मचा हड़कंप; देखिये फिर कैसे पाया काबू 

See also सस्ता मकान का झांसा देकर महिला से 6 लाख ना मकान मिला ना पैसे लौटाए

ऐसे में हम सब क्या करे! क्या इंटरनेट से दूर हो जाए ? क्या इन उपलब्ध सोशल ऍप्स का इस्तेमाल करना छोड़ दें ? नहीं बिलकुल नहीं, हमे इनका उपयोग छोड़ने की जरुरत नहीं है। तो करना ये है कि इंटरनेट और इन सब ऍप्स का उपयोग तो करना है, परन्तु अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करने के बाद और हमेशा ऐसी आने वाली खबरों से अपडेट (update) होते रहना है, ताकि हम सेफ रहे और हमारा प्रोफाइल, डाटा, तस्वीर का उपयोग हमे या हमारे अपनों को आनंद देने में ही हो ना कि साइबर अपराधियों के हित में। आज हम इसलिए ऐसी खबर अपने पाठको तक लाने का प्रयास कर रहे है कि जिसे पढ़कर आप जागरूक हो सके और पहले से अधिक चौकन्ने होकर इंटरनेट और सोशल ऍप्स आदि का इस्तेमाल करें . . .

See also रीवा- बलात्कार का आरोपी न्यायालय से दोषमुक्त ऐडवोकेट राजीव सिंह परिहार ने की पैरवी !

इंटरनेट पर आपकी तस्वीर का गलत तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एडिटिंग टूल की मदद से आपके चेहरे का इस्तेमाल कुछ लोग गंदी साइट्स पर भी कर सकते हैं. लेकिन अब एक तरीका है, जिससे ये पता लगाया जा सकता है.

See also रीवा- डंडे, पत्थर से मार कर ह*या करने वाले आरोपी न्यायालय से हुए रिहा देखें खबर

इंटरनेट ने लोगों की लाइफ को काफी आसान कर दिया है. आपको कुछ भी जानना है तो आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं. इसने दुनिया को बेहद छोटा बना दिया है. हालांकि जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो जाहिर है, उसके नुकसान भी होंगे ही. इंटरनेट ओर कोई भी चीज मिसयूज की जा सकती है. चाहे वो आपकी तस्वीर ही क्यों ना हो. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको ये पता चल जाएगा कि आपकी तस्वीर कौन कौन सी जगहों पर इस्तेमाल की जा रही है.

See also रीवा- मूलभूत सुविधाएं ना होने के बाद भी पीएम संवाद के लिए हो रही तैयारी।
चेहरा पहचानने वाले इस वेबसाइट का दावा है कि वो इंटरनेट पर मौजूद आपकी सारी तस्वीरों का ब्यौरा निकाल कर आपको दे सकता है. इसके लिए वो एडवांस AI तकनीक का इस्तेमाल करता है. इसकी स्पीड और एक्यूरेसी देखने के बाद लोग भी हैरान हैं. ये बेहद काम की साइट है. अगर किसी भी गंदी साइट पर या कोई और आपकी तस्वीर का इस्तेमाल कर रहा है, तो आप इस वेबसाइट के जरिये उसके बारे में पता लगा सकते हैं.

See alsoरीवा- परशुराम की जयंती पर मऊगंज में निकाली गई विशाल शौर्य यात्रा देखिये कैसा रहा आयोजन

See also वरिष्ठ पत्रकार सुनील सौरभ के निधन से पत्रकार जगत में शोक की लहर

लोग हैं हैरान:
इस फेस रिकॉग्निशन वेबसाइट PimEyes को हर स्टॉकर का ड्रीम बताया जा रहा है. अगर आपको ऐसा लगता है कि कहीं आपकी तस्वीर भी किसी और साइट पवार इस्तेमाल तो नहीं की जा रही है, तो ये आपके लिए परफेक्ट है. इस वेबसाइट के जरिये स्कैमर्स, पहचान चुराकर गलत काम करने वाले लोगों से आप खुद को बचा सकते हैं. आपको ना सिर्फ इसकी जानकारी मिल जाएगी, बल्कि इसके बाद आप उस तस्वीर को हमेशा के लिए मिटा भी सकते हैं. ये काफी हद तक गूगल रिवर्स इमेज की ही तरह काम करता है.

See also हर्ष और उल्लास के साथ मनाई परशुराम जयंती; निकाली गई शोभायात्रा

ऐसे करता है काम:
ये वेबसाइट इमेज रिकग्निशन (image recognition) AI टूल के साथ काम करता है. इसमें भीड़ में भी आपकी तस्वीर को पहचान लिया जाएगा. यानी आपको सर्फ इस वेबसाइट पर अपनी एक तस्वीर अपलोड करनी है. उसके बाद ये हर रैंडम वेबसाइट को स्कैन कर ये पता लगा लेगा कि और किन साइट्स पर आपकी तस्वीर मौजूद है. हालांकि, इसे यूज करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इसका PROtect सब्सक्रिप्शन 8 हजार रुपए मासिक और एडवांस वर्जन 30 हजार रुपए मासिक में मिलता है. 

by Er. Umesh Shukla for ‘VIRAT24’ news

See also खजुराहो में मुख्यमंत्री कन्या योजना में 176 जोड़ों ने लिए फेरे देखिए कैसा रहा कार्यक्रम

See also स्विमिंग पुल के नाम पर बच्चों की जान से हो रहा खिलवाड़; देखिये अब कौन से हुई घटना

See also बाल कटवाने को लेकर हुआ विवाद इतना बढ़ा की एक दूसरे को पीटा; देखें खबर !

See also रीवा- संजय गाँधी में उपचार कराने आए परिजन की बाइक पलक झपकते चोरी; घटना सीसीटीवी में कैद !

See alsoरीवा- थ्रेसर की चपेट में आये गहाई कर रहे किसान को बचाने देखिए कैसे दो किसान और फंसे

See also रीवा- साइकिल सवार किसान को बोलेरो ने ठोका, उपचार के दौरान किसान की हुई मौ*त

See alsoरीवा- BJP से परेशान जनता ने उठाई गैंती, खोंद रहे नहर, बुजुर्ग ने गाया प्रधामनंत्री के लिए गाना

See also रीवा- ललितपुर सिंगरौली रेल मार्ग पीड़ित किसानों को नौकरी दिलाने प्रधानमंत्री तक पहुंचाई आवाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *