रीवा : ब्लैकमेलर मीडिया के चेहरे से उठा नकाब, फिर रीवा की पत्रकारिता हुई कलंकित

रीवा : ब्लैकमेलर मीडिया के चेहरे से उठा नकाब, फिर रीवा की पत्रकारिता हुई कलंकित

कथित पत्रकार ने सिरमौर सीएमओ को किया ब्लैकमेल
खबर ना चलाए जाने की एवज में मांगे रुपए

रीवा। गुढ़ के पूर्व सीएमओ और वर्तमान 4 दिन पुर्व अपनी आमद दर्ज कराने वाले सिरमौर सीएमओ डॉ एस बी सिद्दीकी अपनी एक पोस्ट को लेकर चर्चा में आ गए। सीएमओ सिद्दीकी  के मोबाइल स्टेटस में घर के सदस्य की गलती (जैसा उन्होंने बताया) से एक पोस्ट हो गई ।

ये भी देखिये रीवा-सिरमौर सीएमओ को ब्लैकमेल करने वाले तथाकथित पत्रकारों पर दर्ज मामला-देखें आगे क्याहोगी कार्रवाई

ये भी देखिये रीवा- बिरसा मुंडा के बैनर तले रैली निकलकर आईजी कार्यालय में सौंपा ज्ञापन; देखिये क्या है मांगें

ये भी देखिये रीवा- क्या हुआ जब गांव के बुजुर्ग ने पीसीसी सड़क का हिस्सा लेकर कार्यपालन यंत्री से किया सवाल ?

ये भी देखिये रीवा- ससुराल ले लौट रहे दंपत्ति को देखिये कैसे तमंचा दिखाकर बदमाशों ने की लूट


इस बात की जानकारी  सिद्दीकी को नहीं थी कि कौन सी पोस्ट स्टेटस में लगी हुई है । दो-तीन घंटे बाद ही अचानक से सीएमओं सिद्दीकी के पास फोन आने शुरू हो गए , तब उन्हें पता चला कि उनके फोन के स्टेटस में  कोई पोस्ट  की गई है ।

ये भी देखिये रीवा- पहले बहनों को सुरक्षित करें मामा, फिर लाएं लाड़ली बहना योजना- विभा पटेल

ये भी देखिये सड़क किनारे खड़े ट्रक को ट्रक ने ही मारी टक्कर; देखिये भीषण हादसे का क्या हुआ परिणाम

ये भी देखिये REWA BREAKING- स्कूल के लिए निकली छात्रा नहीं लौटी घर; किसने किया अपहरण देखें पूरा मामला

ये भी देखिये BREAKING- सीएम योगी आज अयोध्या के दौरे पर, 5 घंटे अयोध्या में रहेंगे, रामलला के करेंगे दर्शन !


विवाद बढ़ता देख उन्होंने पोस्ट को तुरंत डिलीट कर  दिया । लेकिन तब तक कुछ पत्रकारो ने सिद्दीकी द्वारा डाली पोस्ट का स्क्रीन शॉट ले लिया और उन्हें फोन करने लगे ।

ये भी देखिये सबसे बड़े बिजली पैदा करने वाले जिले सिंगरौली के लोग ही क्यों हैं बिजली के लिए मोहताज

ये भी देखिये REWA BREAKING- शादी का झांसा देकर किसोरी के साथ किया दुष्कर्म, अपराध में महिला ने भी दिया साथ

ये भी देखिये रीवा :- NSUI कार्यकर्ताओ ने मुख्यमंत्री शिवराज व् युवा मोर्चा नेता गौरव तिवारी का किया पुतला दहन
रीवा जिले में कुछ ऐसे दागदार पत्रकार हैं । सुबह से शाम तक ब्लैक मेलिंग के लिए शहर से लेकर गांव तक चक्कर काटते रहते हैं और मौका देख चौका लगाने की फिराक में रहते हैं । इसी का ताजा उदाहरण सामने आया है ।
स्क्रीनशॉट ले लिए तथाकथित पत्रकारों में से एक पत्रकार अपने आप को बुलंद सोच का पत्रकार बताते हुए  अपनी महिला पत्रकार को साथ लेकर सीएमओ सिद्दीकी से मिलने रीवा जिले के सिरमौर नगर परिषद जा पहुंचे और इस खबर को रोकने के लिए पैसे की मांग की ।

ये भी देखिये दो साल के मासूम की मटर के दाने खाने के बाद मौत हो गई

ये भी देखिये रीवा- खबर से बौखलाए तथाकथित पत्रकार ने युवक को दी उठवा लेने की धमकी शिकायत दर्ज


सीएमओ द्वारा दबाव में ना आते हुए उन्हें समझाने का प्रयास किया कि घर के सदस्य की वजह से गलती से पोस्ट हो गई थी जिसके लिए वह क्षमा प्रार्थी हैं । दबाव में जब सीएमओ नहीं आए तो धमकी देते हुए अपने आप को बुलंद सोच का पत्रकार कहलाने वाला अभिषेक अपनी महिला मित्र के साथ धमकी देते हुए चला गया ।
लेकिन लगातार सीएमओ सिद्दीकी से फोन पर सम्पर्क बना रीवा में मिलने के लिए दबाव बनाते रहे।

कथित पत्रकार एवं महिला पत्रकार ने ब्लैकमेल करते हुए सिद्दीकी से फोन पर बात करते हुए कहा कि बंदूक से निकली गोली जब चल जाती है , तो ये नहीं पता चलता कि कहां लगेगी , तो आपने  तो प्रधानमंत्री के खिलाफ स्टेटस लगाकर कांग्रेस पार्टी को संरक्षण दे रहे हैं । इस तरह के वक्तव्य बोलकर कथित पत्रकारों ने पैसे की मांग की और मुंह मांगा पैसा नहीं देने पर खबर को चला देने की धमकी दी (जैसा की डॉ सिद्दीक़ी ने बताया और ऑडियो क्लिप में सुनाई दे रहा है )

ऑडियो क्लिप में…’यातायात थाने के बगल में संचालित जीत रेजिडेंट्स होटल से चेक-आउट कर रही हूं , आप अभिषेक जी  से बात कर लें! और जल्द अरेंजमेंट करें’ बात की जा रही है ।

वायरल की गई ऑडियो क्लिप में महिला पत्रकार ने अभिषेक से मिलने के लिए बार-बार  सीएमओ को कह रही है , वहीं  अभिषेक से बात होने पर ( सूत्रों के अनुसार साईं मंदिर के समीप दुकान चलाने वाले ) राजेश श्रीवास्तव को चमडिया पेट्रोल टंकी के पास भेजने को कहा । कथित पत्रकार का कथित दलाल राजेश श्रीवास्तव चमाडिया पेट्रोल टंकी के पास  सीएमओ सिद्दीकी से मिलते हुए ₹ 1 लाख की डिमांड कि जिसे सीएमओ ने सिरे से खारिज करते हुए कहा कि गलती से वह पोस्ट हो गई थी जिसके लिए वह क्षमा प्रार्थी हूं ।

गौरतलब है कि यह है रीवा का तथाकथित चौथा स्तंभ , जो पुलिस प्रशासन के साथ-साथ नेताओं के तलवे चाटते हैं और ब्लैक मेलिंग करते है , व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ कर जहां ब्लैकमेलिंग की जाती है वही सरेआम एक अधिकारी को ब्लैकमेल किया जाता है ।

ये भी देखिये रीवा- हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिलाने देखिए क्या किया गया उद्घोष

ये भी देखिये राष्ट्री.लोक जनता दल राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा आरजेडी पर पलटवार करते हुए जमकर कटाक्ष किया

अब देखने वाली बात यह है कि , इन्हीं तथाकथित पत्रकारों को बढ़ावा देने वाले और नेताओं के सामने घुटने टेकने वाली पुलिस कोई कार्यवाही करती है या फिर मीडिया के नाम पर धौंस दिखाकर तथाकथित यह गिरोह बच निकलते है ।

ये भी देखिये रीवा- किशोरी ने व्यथित होकर उठाया आत्मघाती कदम, ऐसा क्या हुआ था किशोरी के साथ

ये भी देखिये रीवा- अच्छा इलाज दिलाने परिजनों ने की शिफारिश नाराज हुए चिकित्सक, और युवक ने गवाई जान 

ये भी देखिये रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सुरक्षा की कमान संभाल रहे है रिटार्यड सैनिक

मोबाइल फोन में लगे स्टेटस को लेकर ब्लैकमेल करने का मामला
तथाकथित पत्रकारों ने सीएमओ से मांगे  1.50 लाख रूपए , थाना सिरमौर में शिकायत दर्ज
नगर परिषद सिरमौर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ एस बी सिद्दीकी ने तथाकथित पत्रकारो द्वारा झूठी खबर फैला कर , राजनीतिक रंग देकर ब्लैकमेल कर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने व छवि धूमिल करने को लेकर थाना सिरमौर में शिकायती आवेदन पत्र देकर कार्रवाई की मांग की।
पुलिस ने शिकायती आवेदन ले लिया और जांच शुरू की है।
आपको बता दें कि सीएमओ डॉ एस बी सिद्दीकी के मोबाइल के स्टेटस में 16 मार्च को घर के नाबालिग सदस्य की गलती से एक पोस्ट हो गई  थी ।


इस बात की जानकारी डा सिद्दीकी को नहीं थी कि कौन सी पोस्ट स्टेटस में लगी हुई है । दो-तीन घंटे बाद ही अचानक से सीएमओं (CMO) सिद्दीकी के पास फोन आने शुरू हो गए तब उन्हें पता चला कि उनके  फोन के स्टेटस में  कोई पोस्ट की गई है ।
लेकिन कुछ तथाकथित पत्रकारो ने डा सिद्दीकी के मोबाइल नंबर से हुए पोस्ट का स्क्रीनशॉट ले लिया तथा उसके बाद से ही तथाकथित पत्रकार एवं एक महिला पत्रकार ने डॉ सिद्दीकी को अलग-अलग नंबरों से फोन कर ब्लैकमेल करने लगे। जिसे देख पोस्ट को हटा दिया गया ।
सीएमओ सिरमौर डॉ एस बी सिद्दीकी ने तथाकथित पत्रकारों द्वारा दबाब बनाकर पैसे की मांग करने व छवि को धूमिल करने के किए गए प्रयास के सभी साक्ष्य पुलिस को देते हुए सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की मांग की है ।
सीएमओ सिरमौर ने पुलिस सिरमौर को शिकायती पत्र में बताया है कि घर की नाबालिक सदस्य की गलती से हुई पोस्ट की स्क्रीनशॉट लेकर  खबर को सोशल मीडिया ग्रुप एवं समाचार पत्र में प्रकाशित ना करने कथित महिला पत्रकार मैडम आर्या  बुलंद सोच समाचार पत्र के पत्रकार अभिषेक द्विवेदी ने कार्यालय नगर परिषद सिरमौर में आकर पैसे देने के लिए दबाव बनाया । जिसके वीडियो फुटेज कार्यालय में उपलब्ध हैं । पैसे ना होने व पोस्ट गलती बस होने पर क्षमा प्रार्थी कहने के बावजूद इनके द्वारा मेरे कार्यालय समय के बाद भी रीवा आवास जाने के बाद भी फोन के माध्यम से दबाव बनाकर लगातार 1.50 लाख रुपए की मांग की गई ।
महिला पत्रकार एवं अभिषेक स्वयं को भोपाल जाना बताया और अपने एक साथी राजेश श्रीवास्तव को वसूली के लिए चमाडिया पेट्रोल पंप के पास  भी भेजा गया । इनके कथनानुसार पैसे की डिमांड पूरी न कर पाने पर उनकी छवि को खराब करने और ब्लैकमेल करने की नियत से लगातार सोसल मीडिया प्लेटफार्म में खबरें चला कर मानसिक और सामाजिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है । जिस पर अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की थी ।

उल्लेखनिय है कि देश का चौथा स्तंभ कहे जाने वाले मीडिया के पत्रकारिता और पत्रकार की दशा और दिशा बदलने से कुछ तथाकथित पत्रकारों की बजह से बदनाम हो गई!
बदनाम हो रही पत्रकारिता की दशा और दिशा बदलने को कोई सर्थक पहल नहीं हो रही और न जनसंपर्क कार्यालय के अधिकारियों ने अंकुश लगाने का प्रयास किया । जिसके कारण वर्षों से काम कर रहे वरिष्ठ पत्रकारगण अपने आप को कार्यालय तक सीमित कर दिए है ।
जिले  के तथाकथित वसूलीबाज 10 नम्बरी दागदार पत्रकार जिन्हें हर खबर पर  मौके पर छक्का लगाने की आदत है । ख़बरों को तोड़ मरोड़ कर सनसनीखेज बनाकर अधिकारी , कर्मचारी नेताओं को ब्लैकमेल करने से पीछे नहीं रहते । ऐसे तथाकथित पत्रकारों के वसुली  एवं अन्य मामलों के ऑडियो वीडियो भी सोशल मीडिया में कई बार वायरल हुए । जिन पर कोई भी कार्यवाही नहीं हुई ।

बल्कि ऐसे पत्रकारों को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी अपने गले का हार बनाए हुए रहते हैं । तथाकथित दस नंबरी पत्रकारों के पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से सेल्फी विथ खबर , गुलदस्ता भेंट, केक काटने की प्रथा, नए अधिकारियों के रीवा में कदम रखते ही , थाना संभालते ही सोशल मीडिया में सिंघम , बड़े भाई साहब , जैसे चाटुकार शब्दों से नवाजा जाने लगा ! 

तब से पत्रकारिता और पत्रकार की दशा और दिशा में बहुत परिवर्तन हुआ ।

बहरहाल उक्त घटनाक्रम के बारे में जानकारी एवं उनका पक्छ जानने के लिए जब फ़ोन पर मैडम आर्या और अभिषेक से बात हुई तो उन्होंने डॉ सिद्दीकी द्वारा लगाए गए आरोपों से साफ़ इंकार कर दिया ,उन्होंने कहा की न तो वो सिरमौर गए और न ही सीईओ से मिले ,ना खबर के बदले पैसो की कोई बात की ,आरोपों का क्या ,मीडिया में कोई कुछ भी बोले तो हम क्या कर सकते है।

बहरहाल सत्य क्या है ,डॉ सिद्दीक़ी सत्य बोल रहे है या अभिषेक/मैडम आर्या सत्य बोल रही ,यह तो विधिवत कानून सम्वत जांच उपरान्त ही पता चल सकेगा । जांच उपरान्त ही सच सामने आ सकेगा और दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेग । हलाकि इस बात से तो कतई इंकार नहीं किया जा सकता की उक्त घटनाक्रम से पत्रकारिता कलंकित हुई है। ऐसे मामलो से लोगो का विश्वास पत्रकारिता और पत्रकारों पर काम होगा । वैसे भी मौजूदा दिनों में लोग मीडिया ,अखबार आदि पर कम भरोषा कर रहे है।

अब देखने वाली बात है कि आरोपी गिरफ्तार होते हैं या नहीं , या फिर पुलिस इन्हें अभयदान देती है ,क्योंकि चोरी , दुष्कर्म , वसूली बाज पत्रकारों पर पुलिस की नजर कम पड़ती है क्योंकि यही इनके चहेते होते हैं . . .

(Disclaimer :- उपरोक्त लेख तत्कालीन सिरमौर सीईओ डॉ सिद्दीक़ी द्वारा बताये गए घटनाक्रम एवं प्राप्त ऑडियो क्लिपिंग्स पर आधारित है , जिनकी जांच उपरान्त ही सत्यता सामने आ सकती है , किसी पर बेवजह आरोप लगाने का ‘विराट24’ मीडिया का कोई मकसद नहीं है )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *