रीवा जिले में कन्यादान योजना से 1212 कन्याओं के हाथ हुए पीले

रीवा जिले में कन्यादान योजना से 1212 कन्याओं के हाथ हुए पीले

रीवा . जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से जिले के सभी नगरीय निकायों तथा जनपद पंचायतों में मार्च माह में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए गए। इनमें 1212 गरीब कन्याओं के हाथ पीले कराए गए।

कन्या को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से 11 हजार रुपए की राशि तथा 38 हजार रुपए की सामग्री, कपड़े, आभूषण एवं अन्य उपहार प्रदान किए गए। सामूहिक विवाह समारोह में परंपरा के अनुसार विवाह की सभी रस्में पूरी कराई गईं। बैंड बाजे, आतिशबाजी सहित पूरे धूमधाम से विवाह संपन्न कराए गए।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने इस संबंध में बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से सिरमौर में 175 , जवा में 125, त्योंथर में 102 तथा नईगढ़ी में 141 कन्याओं के विवाह संपन्न कराए गए। इसी तरह रीवा में 158, गंगेव में 157, मऊगंज में 135, रायपुर कर्चुलियान में 135 तथा हनुमना में 84 कन्याओं के विवाह संपन्न कराए गए।

जनपदों तथा नगरीय निकायों द्वारा सामूहिक रूप से आयोजित इन विवाह समारोहों में नईगढ़ी में सांसद जनार्दन मिश्र तथा विधायक मनगवां डॉ पंचूलाल प्रजापति ने नवयुगलों को आशीर्वाद दिया।

रीवा नगर निगम द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में पूर्व मंत्री तथा विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, सेमरिया में आयोजित विवाह समारोह में विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने नवयुगलों को आशीर्वाद दिया। त्योंथर में आयोजित समारोह में विधायक श्यामलाल द्विवेदी तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने विवाह बंधन में बंधे वर-कन्या को आशीर्वाद दिया। सिरमौर में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में विधायक दिव्यराज सिंह तथा मऊगंज में आयोजित समारोह में विधायक प्रदीप पटेल ने नवयुगलों को आशीर्वाद दिया।

सभी विवाह समारोहों में वर-वधू के परिजनों के भोजन, आवास आदि की समुचित व्यवस्था की गई। अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने सामूहिक विवाह समारोहों के लिए आवश्यक प्रबंध किए।

इसमें जनप्रतिनिधियों तथा आमजनों ने भी बढ़चढ़ कर सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *