मप्र चुनावी सर्वे: लोगो को शिवराज पसंद या फिर कमलनाथ, पढ़िए प्रदेश में कौन पड़ेगा किस पर भारी?

मप्र चुनावी सर्वे: लोगो को शिवराज पसंद या फिर कमलनाथ, पढ़िए प्रदेश में कौन पड़ेगा किस पर भारी?

लोगो की पसंद शिवराज या पसंद आयेगे कमलनाथ, पढ़िए मप्र चुनावी सर्वे रिपोर्ट में कहा खड़ी है बीजेपी और काग्रेस…

मध्य प्रदेश में साल के अंत में चुनाव होने जा रहे हैं। इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच में काटे का मुकाबला है। अब इसी चुनावी माहौल को समझने के लिए विराट 24 न्यूज द्वारा एक सर्वे किया गया है।

किसे मिलेगा लोगो का साथ…‘मामा’ शिवराज को या कमलनाथ को...

अगर आज हुए चुनाव तो एमपी में बीजेपी की बल्ले-बल्ले या फिर होंगी कांग्रेस की चांदी। कहा खड़ी है बीजेपी और कांग्रेस।

ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी की पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बन जाएगी। पार्टी के खाते में 150 से 175 सीटें तक आ सकती हैं। कांग्रेस की बात करें तो सीटों का आंकड़ा 90 से 106 रह सकता है।

किसे मिलेगा कितना :

अब ये आंकड़ा मायने रखता है क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। प्रदेश में काग्रेस कमलनाथ सरकार बनी भी।हालाकि फिर समीकरण पलटा, सिंधिया ने अपने समर्थक विधायको के साथ पूरा पांसा ही पलट दिया और नतीजतन भाजपा की सरकार पुनः बन गईं। 

अब इस बार सर्वे के अनुसार बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल सकता है। बड़ी बात ये भी है कि इस बार एमपी चुनाव में बीजेपी को 49 प्रतिशत के करीब वोट शेयर मिल सकता है, तो वहीं कांग्रेस का आंकड़ा 36 फीसदी पर रुक सकता है।

सीएम शिवराज के बारे में लोगो की राय :

इस खंड में बीजेपी के लिए राहत की बात है कि प्रदेश की जनता शिवराज सिंह चौहान के काम से लगभग खुश है। खासकर पिछले कुछ महीनों से जिस तरह वो एक्शन मोड पर हैं। सर्वे की माने तो लगभग 48 प्रतिशत लोग सीएम शिवराज के काम से खुश हैं। जबकि 32 फीसदी मान रहे हैं कि उनका काम संतोषजनक रहा है। यानी कि अगर इन दोनों ही आंकड़ों को मिला दिया जाए तो 80 फीसदी लोग शिवराज के काम से संतुष्ट माने जा सकते हैं। ये बीजेपी का मनोबल बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। तो वही लगभग 18 फीसदी लोग सीएम के काम से नाखुश या असंतुष्ट भी हैं और पांच फीसदी ऐसे भी हैं जो इस पर कोई राय नहीं रखते हैं।

सीएम का चेहरा कौन :

सर्वे के अनुसार 45 प्रतिशत लोगो ने शिवराज को अपनी पहली पसंद बताया है। जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के कमलनाथ को 30, तो वही तीसरे नंबर ज्योतिरादित्य सिंधिया 12 प्रतिशत लोगो की पसंद बनकर उभरे हैं। जबकि इसी सूची में नरोत्तम मिश्रा भी 8 प्रतिशत लोगो ले पहली पसंद हैं। इसे भी अगर जोड़ दें तो लोगो को सीएम के रूप में लगभग 70 प्रतिशत बीजेपी के ही नेता बतौर मुख्यमंत्री पहली पसंद बने हुए है।

बीजेपी को इनका मिल रहा वोट: महिला केंद्रित योजनाएं कर रही कमाल :

सर्वे का एक हिस्सा ये भी बताता है कि बीजेपी को एससी, एसटी, ओबीसी, सवर्ण समाज का सबसे ज्यादा वोट मिल रहा है। 

साथ ही सीएम शिवराज की महिला केंद्रित योजनाएं जैसे कन्या विवाह योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्य्मंत्री महिला ससक्तिकरण योजना, बेटी पढ़ाओ योजना, लाडली बहना योजना आदि को लोगो ने खूब पसंद किया है क्युकी इससे महिलाओ को सीधा लाभ मिल रहा है। इसका असर भी असर भी चुनावी नतीजों पर पड़ता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *