बेरोजगार युवा विशेष @ Rewa : रोजगार दिवस का हुआ आयोजन , आयोजित होगा रोजगार मेला… और भी बहुत कुछ पढ़े इस खबर में

  • रोजगार दिवस कार्यक्रम में जिले के युवाओं को मिला ऋण एवं अनुदान
  • जिले में गत तीन माह में 1626 युवाओं को 103 करोड़ 20 लाख रूपये का स्वरोजगार स्थापना हेतु मिला ऋण
  • स्वरोजगार योजनाएं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सफल हुई है – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक- राजेन्द्र शुक्ल

रीवा . युवाओं को रोजगार के अवसर देने के उद्देश्य से आज रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअली अपना उद्बोधन दिया जिसे देखा व सुना गया। उन्होंने विभिन्न जिलों के युवा हितग्राहियों से संवाद स्थापित करते हुए प्राप्त होने वाले ऋण की जानकारी ली तथा उनके अनुभव सुने।

यहाँ देखियेरीवा- अविनाश तिवारी के कार का कांच तोड़कर 2 लाख चोरी,आरोपी गिरफ्तार नगदी भी बरामद

यहाँ देखियेमानहानि मामले में कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला; राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को किया रद्द

यहाँ देखिये दाे बंदराें ने एक माह से फैला राखी थी दहसत देखिये कैसे पकडे गए

यहाँ देखिये 300 वर्ष पुराने पीपल के नीचे बने मंदिर में युवक ने चढ़ाई जीभ; देखिये फिर क्या हु

यहाँ देखिये रीवा- सिंधु भवन में युवक के साथ कई युवकों ने की मारपीट मामला दर्ज

यहाँ देखिये 1 हजार किलोमीटर की दिव्य यौगिक महा दौड़ यात्रा तय कर पहुंचेंगे अयोध्या

यहाँ देखिये प्रसिद्ध समाजसेवी लोकेन्द्र सिंह कालवी की श्रद्धांजली सभा का किया गया आयोजन


जिला प्रशासन एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के 1626 युवाओं को 103 करोड़ 20 लाख रूपये के ऋण एवं अनुदान वितरित किये गये। मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित किये।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में शुक्ल ने कहा कि स्वरोजगार योजनाएं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सफल हो रही हैं इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि गत तीन माह में जिले में 12885 युवाओं को 373 करोड़ 34 लाख रूपये का ऋण मिला। उन्होंने कहा कि रीवा जिला कृषि एवं लघु, उद्यम एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना कर प्रदेश के अग्रणी जिलों में अपना स्थान बना रहा है। जिले में सभी परिस्थितियों अनुकूल है और युवाओं को आगे आकर स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेते हुए आत्मनिर्भर बनना होगा जिससे वह स्वयं तो सक्षम होंगे ही वरन अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकेंगे।

यहाँ देखिये प्रसिद्ध समाजसेवी लोकेन्द्र सिंह कालवी की श्रद्धांजली सभा का किया गया आयोजन

यहाँ देखिये रीवा- प्राथमिक शाला के बच्चों ने दिखाया अपना कौशल सरस्वती पूजा के साथ पत्रिका का विमोचन 

यहाँ देखिये रीवा- देखिये कैसे जवा में दिव्यांग शिविर का कार्यक्रम हुआ सम्पन्न; उपकरण हेतु 157 दिव्यांगो चिन्हित

यहाँ देखिये एसडीएम एवं तहसीलदार ने किराना दुकानों सहित सीएससी सेंटर का किया निरीक्षण

यहाँ देखियेरीवा- लाडली बहना योजना के हितग्राहियों से पैसे वसूलने वालो के खिलाफ मामला हुआ दर्ज

यहाँ देखिये प्रधान ने लाखों रुपए किए गमन,देखिये कैसे अधूरी जांच कर ही वापस लौटी टीम

शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा स्वरोजगार योजनाओं को लागू करने से बड़ा परिवर्तन हुआ है यह योजनाएं उन लोगों के लिये अधिक लाभप्रद है जिनके पास हुनर तो है मगर पूंजी नहीं अत: वह इसका लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। उन्होंने जिले में स्वसहायता समूहों के द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की तथा महिलाओं को अधिक से अधिक समूहों से जुड़ने की अपेक्षा भी की। उन्होंने कहा कि यह सभी महिलाएं लाडली बहना योजना का भी लाभ ले सकेंगी।
कार्यक्रम में मनगवां विधायक डॉ. पंचूलाल प्रजापति ने कहा कि युवा दिवस के आयोजन का उद्देश्य है कि हर युवा को काम मिले और वह स्वालंबी बने। उन्होंने जिले में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर विधायक सेमरिया के.पी. त्रिपाठी ने कहा कि रीवा प्रदेश का सबसे तेजी से बढ़ता जिला है। जिले में अधोसंरचना निर्माण, विकास कार्यों के साथ ही स्वरोजगार स्थापना के लिये प्राथमिकता से सहज ऋण दिया जा रहा है। उद्यम क्रांति से जिले के विकास में पंख लगे है। उन्होंने रीवा को स्किल पार्क स्वीकृत होने के लिये रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रयासों के लिये साधुवाद दिया।

यहाँ देखिये रीवा: जिला पंचायत कार्यालय भवन की भ्रष्टाचार की छत गिरी ! बाल बाल बचे कर्मचारी

यहाँ देखिये रीवा: जवा तहसील से गायब हुए पटवारी और बाबू ! कार्यालय में किसान हुए परेशान

यहाँ देखिये मऊगंज में दो ट्रकों के बीच हुई जोरदार भिड़ंत, एक की मौत उल्टी साइड की वजह से हुई घटना

यहाँ देखिये रीवा: Fake Currency मामले में चतुर्थ न्यायालय से बरी हुआ अभियुक्त

यहाँ देखिये रीवा: आजादी के बाद से अंसरा टोला में नही बन पाई सड़क…कीचड़ में चलने को विवस ग्रामीण

यहाँ देखिये पुलिस के बीच हुई फायरिंग में दो बदमाश में से एक को गोली लगी दूसरा गिरफ्तार हो गया

अपने उद्बोधन में जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह ने कहा कि स्वरोजगार योजनाएं युवाओं के लिये मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाय।

इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि जिले में रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने के सभी कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे हैं। स्वरोजगार योजनाओं में जिला प्रदेश स्तर पर प्रथम एवं प्रथम पांच स्थान में स्थापित है उद्यम क्रांति योजना में जिला गत दो वर्षों से प्रथम स्थान पर है। स्वसहायता समूहों को बैंक लिंकेज के प्रयासों में सफलता मिली है और बैंक भी इनमें काफी सहयोग कर रहे हैं।

यहाँ देखिये रीवा- रानी तालाब मंदिर में भक्तों का लगा तांता; देखिये कैसे जयकारों से गूंजता रहा मंदिर

यहाँ देखिये सांस की बीमारी के चलते नवविवाहिता ने फांसी लगाकर जान दे दी

यहाँ देखियेरीवा- किसानों की पीड़ा में प्रशासनिक सुस्ती दर्दनाक — वीडी पाण्डेय कब मिलेगा मुआवजा 

यहाँ देखिये ट्रक ने कार में टक्कर मारी चार लोगों की जान बाल बाल बची

यहाँ देखिये रीवा- डॉ प्रतिभा सिंह ने सेमरिया जाकर महिलाओं से की मुलाक़ात; लगातार बढ़ रहे गैस के दाम

यहाँ देखिये पुलिस के बीच हुई फायरिंग में दो बदमाश में से एक को गोली लगी दूसरा गिरफ्तार हो गया

यहाँ देखियेक्लच फेल बहकी कार ने लोगों को टक्कर मारी; देखिये कैसे आधा दर्जन वाहन हुए क्षतिग्रस्त

यहाँ देखिये शहडोल में पुलिस की मानवता; रेड मारने जा रही पुलिस ने गाय को नाली से निकाला बाहर

यहाँ देखियेभैंस ने चुकाया बकाया 1.29 लाख के पानी का बिल

उन्होंने कहा कि उत्पादित सामग्री की ब्राांडिंग कर उनको बाजार उपलब्ध कराने का भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि स्वरोजगार स्थापना में युवाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उनकी सभी समस्याओं का शीघ्र हल निकालकर उद्यम स्थापना में पूर्ण सहयोग किया जायेगा। जिले में ग्लोबल स्किल पार्क स्थापना का कार्य भी किया जा रहा है। साथ ही आइये रीवा थीम पर पर्यटन व उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयास जारी है।

इससे पूर्व प्रबंधक उद्योग जेपी तिवारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए जिले में व्यापार एवं स्वरोजगार उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी तक पांच युवा दिवस आयोजन में जिले के 12885 युवाओं को एक वर्ष में 373 करोड़ 34 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया। अग्रणी जिला प्रबंधक संजय निगम द्वारा बैंकर्स की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया। कार्यक्रम में युवा उद्यमियों ने अपने अनुभव साझा किये।

इस दौरान जिला पंचायत सहकारिता एवं उद्योग समिति की सभापति डॉ. संगीता सोनल शर्मा, स्पीकर नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन , सीईओ जिला पंचायत सौरभ सोनवणे, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे सहित जनप्रतिनिधि, हितग्राही व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बेरोजगार युवकों को रोजगार देने 27 मार्च को आयोजित होगा रोजगार मेला

रीवा . आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कलेक्टर मनोज पुष्प के मार्गदर्शन में 27 मार्च को रोजगार मेला आयोजित किया गया है। जिला रोजगार कार्यालय के उप संचालक अनिल दुबे ने बताया कि रोजगार मेला रोजगार कार्यालय परिसर शिल्पी प्लाजा, बी-ब्लाक तृतीय तल में आयोजित किया जायेगा।
उप संचालक श्री दुबे ने बताया कि 27 मार्च को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में श्रीराम पिस्टन्स एण्ड रिंग्स लिमिटेड पथरेड़ी राजस्थान कंपनी बेरोजगार युवकों का चयन करेगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक युवक-युवतियां 27 मार्च को पूर्वांह 11 बजे से 2 बजे तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। रोजगार मेले में शामिल होने वाले युवक बगैर आईटीआई किये 10वीं से 12वीं तक उत्तीर्ण हो। युवक फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, फाउन्ड्रीमैन तथा टूल एण्ड डाई आईटीआई पास हों। रोजगार मेला में शामिल होने वाले युवक युवतियों की उम्र 18 से 30 वर्ष हो उन्होंने बताया कि युवक का चयन होने पर उन्हें कंपनी के नियमानुसार 10066 हजार से 15538 हजार तक वेतन एवं भत्ते प्राप्त होंगे। रोजगार मेले में शामिल होने वाले युवक एवं युवतियां अपने साथ मूल अंकसूची की छायाप्रति, निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति, आधार कार्ड/वोटर आईडी, समग्र आईडी रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन एवं नवीनतम पासपोर्ट साइज की 2 फोटो अपने साथ लेकर आये।

युवा दिवस पर हितग्राहियों को मिला हितलाभ
रीवा . युवा दिवस पर मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजनान्तर्गत 14 हितग्राहियों को विभिन्न उद्यम स्थापना हेतु 230.89 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया योजनान्तर्गत प्रखर प्रताप सिंह को 130 लाख रूपये, राकेश आसवानी एवं विजयकांत शुक्ला को दस-दस लाख रूपये, किरण सोनी को 9.90 लाख रूपये, तुषार भाटिया को 9.90 लाख रूपये, प्रवीण वर्मा को 9.80 लाख रूपये, पूजा वर्मा को 9.81 लाख रूपये, अनुराग शुक्ला को 9 लाख रूपये, अंकिता सिंह को 7.40 लाख रूपये, चेतमनी विश्वकर्मा को 7 लाख रूपये, प्रदीप कुमार सोंधिया को 6 लाख रूपये, सहिल सोंधिया को 5.80 लाख रूपये, अभयराज जायसवाल को 3.20 लाख रूपये तथा राहुल दाहिया को 3 लाख रूपये का प्रदान किया गया।
इसी प्रकार एनयूएलएम के आठ स्वसहायता समूहों को 7 लाख 50 हजार रूपये प्रदान किये गये तथा उद्यान विभाग अन्तर्गत तीन हितग्राहियों को विभिन्न प्रोजेक्ट इकाईयों हेतु 20 लाख 60 हजार रूपये प्रदान किये गये। इस अवसर पर अन्त्यावसायी विभाग अन्तर्गत संत रविदास स्वरोजगार योजना व डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत पन्द्रह हितग्राहियों को 27.59 लाख रूपये का ऋण दिया गया जिसमें वार्ड 38 रीवा निवासी आशीष वर्मा को 6 लाख रूपये से टैक्सी क्रय हेतु ऋण शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *