बिना लॉ की डिग्री ही बन गए वकील और करने लगे वकालत! पढ़िए रीवा के फर्जी वकील की असली वकालत की दास्ताँ…

बिना लॉ की डिग्री ही बन गए वकील और करने लगे वकालत! पढ़िए रीवा के फर्जी वकील की असली वकालत की दास्ताँ

  • बिना एलएलबी किए ही वकालत करने वाले वकील के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज
  • शिकायतकर्ता प्रज्वल पांडे ने फेक वकील के कारनामों का भंडाफोड़ किया है

रीवा: आपको बता दें कि पीड़ितों को न्याय दिलाने वाले एक वकील साहब या यूँ कहे कि फर्जी वकील बाबू धोखाधड़ी के मामले में सलाखों के पीछे पहुंचने वाले है। दरअसल एक ऐसा ही मामला रीवा जिला न्यायालय में पकड़ में आया है। जहां अमित कुमार पांडेय पिता अरुण कुमार पांडेय निवासी भलुही थाना रायपुर कर्चुलियान के खिलाफ शिकायत की गई थी। शिकायत किये जाने उपरान्त जब जांच हुई तो जांच के बाद दोषी पाए गए अमित कुमार पांडे के खिलाफ 419, 420 की धारा के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है। गौरतलब है कि सगरा थाना क्षेत्र के निवासी प्रज्वल पांडेय के मित्र के साथ उक्त अधिवक्ता ने पैसे लेकर केस लड़ने की बात कही। जब प्रज्वल पांडे से उनके मित्र ने बताया कि उनका अधिवक्ता अमित कुमार पांडेय निवासी भलूही थाना रायपुर कर्चुलियान मुकदमा लड़ रहा है तो उन्होंने बताया कि यह तो वकालत ही नहीं किया है, तो केस/मुकदमा कैसे लड़ सकता है।

आरोपी के द्वारा जो सनद लगाकर वकालत की जा रही थी उसकी जांच की गई और अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष और अधिवक्ता परिषद के साथ-साथ अपर कलेक्टर के यहां से दस्तावेज निकाल कर खंगाले गए तो जानकारी हुई कि जो सनद लगाकर अमित कुमार पांडेय वकालत कर रहा था, वह तो मंदसौर के रहने वाले अधिवक्ता का है।

इसे भी पढ़िए: महिलाओ के निजी वस्त्र चुराकर , करता था गन्दा काम …

खुलासा होने के बाद प्राज्ज्वल पांडेय की शिकायत पर अमित कुमार पांडेय के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है। बताया जाता है कि आरोपी कहीं दूर दराज से एलएलबी कर रहा है और थर्ड ईयर का छात्र है, जो जिला न्यायालय में 2021 से वकालत कर रहा था।

शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे शंका है कि जब उक्त व्यक्ति खुद अपने दस्तावेज फर्जी बनाकर वकालत कर सकता है, तो उसके द्वारा पता नहीं कितने फर्जी दस्तावेज बनाकर निर्दोषों को दोषी और दोषियों को मुक्त कराया होगा, जिसकी जांच की मांग की गयी है।

शिकायतकर्ता प्रांजल पांडे ने हमारे चैनल हेड रामानंद पांडे को जानकारी दी कि आरोपी अमित कुमार पांडे किसी के भी हुबहु सिग्नेचर बनाने में माहिर है। कई वरिष्ठ अधिवक्ताओं के सिग्नेचर भी बनाया है।

दूसरों को न्याय दिलाने के लिए खुद फर्जी सनद लगाकर वकालत शुरु कर दी और बिना एलएलबी किए ही वकालत के पेशे पर उतरा और जिला न्यायालय रीवा में वकालत शुरू कर दी और अब सलाखों के पीछे पहुंचने का नंबर आ गया है। ये तो वही हाल है जैसे ‘दिया तले अंधेरा’I

फिलहाल पुलिस एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल कर रही है। विराट24 की पाठको से अपील है कि अपने आसपास घूम रहे विभिन्न बहुरूपियो से सतर्क रहें, सावधान रहें और खुद और दुसरो को ऐसे जालसाजों से बचाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *