दुनियाभर में फिर बजा पीएम मोदी का डंका,ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में इन सुपरपावर्स को पछाड़ा

Global Leader Approval Ratings: दुनियाभर में फिर बजा पीएम मोदी का डंका, ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में इन सुपरपावर्स को पछाड़ा

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टॉप पर जगह मिली है.

अमेरिका स्थित कंसल्टिंग फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के एक सर्वे के अनुसार 78 प्रतिशत रेटिंग के साथ पीएम मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता माना गया है. इस सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) छठे और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 10वें नंबर पर हैं. 

इस रेटिंग में 100 फीसदी लोगों में से 4 फीसदी ने उनके बारे में कोई राय जाहिर नहीं की है, तो उन्हें 17 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूवल यानी नामंजूर किया है. लेकिन पीएम मोदी 78 फीसदी लोगों की पहली पसंद बने हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर 62 प्रतिशत के साथ स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट हैं तो तीसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति हैं. 

क्या है ‘मॉर्निंग कंसल्ट’?

मॉर्निंग कंसल्ट एक अमेरिकी कंपनी है जो किसी भी देश में सरकार चला रहे नेताओं की एक राजनीतिज्ञ के तौर पर लोगों के बीच छवि पर डाटा एकत्रित करती है. ये कंपनी 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने वाले साल में ही शुरू हुई थी. इस कंपनी का काम वैश्विक स्तर पर डेटा इंटेलीजेंस का है. मॉर्निंग कंसल्ट को सबसे तेज ग्रोथ करने वाली टेक्नोलॉजी बेस्ड कंपनी माना जाता है.

ऑस्ट्रेलिया के पीएम को मिला चौथा स्थान

वहीं, इस बार ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को चौथा पायदान मिला है. उन्हें 53 फीसदी की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग मिली है. वहीं, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी को 49 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ पांचवे नंबर पर हैं. इस बार भी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकप्रियता के मामले में 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *