ज्ञानवापी मामला: सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI ने मांगा 56 दिन का समय, अब 8 सितंबर को होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मामला: सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI ने मांगा 56 दिन का समय, अब 8 सितंबर को होगी सुनवाई

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI ने वाराणसी कोर्ट से 56 दिन का समय मांगा है। इसके लिए ASI ने वाराणसी जिला जज अजय कुमार विश्वेश की कोर्ट में एक एप्लिकेशन दी है। अब 8 सितंबर को जिला जज इस पर सुनवाई करेंगे।

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट पेश करने के लिए ASI ने वाराणसी कोर्ट से 8 हफ्ते यानी 56 दिन का समय मांगा है। इसके लिए ASI ने वाराणसी जिला जज अजय कुमार विश्वेश की कोर्ट में एक एप्लिकेशन दी है। अब 8 सितंबर को जिला जज इस पर सुनवाई करेंगे। बता दें कि ASI को आज वाराणसी कोर्ट में पूरी सर्वे रिपोर्ट पेश करनी थी। आज 28वें दिन ज्ञानवापी में सर्वे चल रहा है।

इसे भी पढ़िए: रीवा- बिलासपुर और चिरमिरी ट्रेन हफ्ते भर के लिए फिर हुई रद्द

इससे पहले शनिवार सुबह हिंदू पक्ष के एडवोकेट विष्णु जैन ने कहा, ”ASI की ओर से कोर्ट में सर्वे का समय बढ़ाने को लेकर बात चल रही है। कितने दिन के लिए बढ़ाया जाएगा, ये कोर्ट से ही पता चलेगा। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस फोर्स के रुकने का समय भी अग्रिम आदेश तक बढ़ा दिया गया है।”

शनिवार को पूरी हो गई थी सर्वे की समयसीमा :
ज्ञानवापी परिसर में सर्वेक्षण पूरा करने के लिए वाराणसी अदालत द्वारा एएसआई को चार सप्ताह का समय दिया गया था। शनिवार को समयसीमा पूरी हो जाने के बाद हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं द्वारा पहले ही यह कहा गया था कि एएसआई अदालत से सर्वे के लिए समय मांग सकता है। यह भी कहा गया था कि सर्वे के लिए प्रारंभिक रिपाेर्ट भी टीम अदालत काे सौंप सकती है।

हिंदू पक्ष के वकील बोले>आज कोर्ट नहीं आए थे जिला जज :
हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि कोर्ट में इस समय हड़ताल चल रहा है। कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जिला जज के यहां पर कोई दुर्घटना हो गई है। वो भी नहीं आए थे। रिपोर्ट भी तैयार नहीं थी। ADJ फर्स्ट के यहां पर फाइल पुटअप हुई है। इसलिए सुनवाई की तारीख 8 सितंबर दे दी गई है। जिला जज एके विश्वेश खुद ही सुनवाई करेंगे।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी परिसर में सील किए गए वजुखाना को छोड़कर ज्ञानवापी परिसर में किया जा रहा यह एएसआई सर्वे 4 अगस्त को शुरू हुआ था, जो अभी भी जारी है। टीम द्वारा मस्जिद की बाहरी दीवार, पश्चिमी दीवार, तहखाना, गुंबद और छत का सर्वे किया जा रहा है। फिलहाल सयमसीमा पूरी हो जाने के बाद न्यायालय में दिए गए आवेदन पर अब 8 सितंबर को सुनवाई होगी। हालांकि तब तक सर्वे किया जाता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *