घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट साफ नहीं हो रहा है तो ये घरेलू नुस्‍खे आजमाएं

घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट साफ नहीं हो रहा है तो ये घरेलू नुस्‍खे आजमाएं

वर्तमान उम्र की व्यस्त जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसमें कब्ज भी एक बड़ी समस्या है। अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो बवासीर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है।
वैसे तो इसका इलाज डॉक्टरों के पास उपलब्ध है लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खे की मदद लेना चाहते हैं तो 5 तरीके अपना सकते हैं।

नींबू पानी
नींबू अपने आप में पाचन के लिए एक अचूक उपाय है और अगर आप नींबू पानी पिएंगे तो पेट से धीरे-धीरे गैस बाहर निकलने लगेगी। आप एक गिलास में नींबू का रस निचोड़ लें, फिर उसमें काला नमक और ठंडा पानी मिलाकर पिएं।

गर्म दूध में घी मिलाकर पिएं
दूध को कंप्लीट फूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस सुपरफूड में कई पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा घी मिलाकर पिएं, इस दिनचर्या से पेट साफ होगा और कब्ज की समस्या भी दूर होगी।

गुनगुना पानी पिएं
अगर आप सुबह उठकर बाथरूम जाने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पिएं तो आपको कब्ज से राहत मिलेगी। गर्म पानी पीने से आपको दबाव महसूस होगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और फिर मल त्याग के लिए जाएं।

अजवाइन और जीरा
कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए अजवाइन और जीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन दोनों मसालों को धीमी आंच पर भून कर पाउडर बना लें. फिर इस चूर्ण में नाम निकालकर मिला लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

आहार बदलें
हम अक्सर ऐसी चीजें खाते हैं जिनमें तेल की मात्रा अधिक होती है। अगर आप कब्ज से राहत पाना चाहते हैं, तो इन तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें और ऐसा आहार खाना शुरू करें जो स्वस्थ हो और पाचन संबंधी बहुत अधिक समस्या न हो। दो मील के बीच ब्रेक भी जरूरी है, इसलिए हर घंटे कुछ न कुछ खाने की आदत को तोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *