क्या टाइटैनिक देखने गए सभी यात्रियों की हो गयी मौत? पढ़िए झकझोर देने वाली इस खबर को

‘टाइटैनिक’ देखने गए सभी यात्रियों की मौत का अंदेशा ! पढ़िए झकझोर देने वाली इस खबर को

सबमर्सिबल कंपनी ने कहा- अब कोई उम्मीद बाकी नहीं

बीते 18 जून से समुद्र में गुमशुदा यात्री पनडुब्बी टाइटन में सवार सभी लोगों की मौत हो गई होगी। सबमर्सिबल संचालित करने वाली कंपनी ने एक बयान में कहा, कि वे अब मानकर चल रहे हैं कि लापता टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई है।

यह समाचार इस पुष्टि के कुछ घंटे बाद आया है जब ये दावा किया गया था कि सर्च ऑपरेशन में शामिल एक रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल (ROV) को टाइटैनिक जहाज के पास मलबे का ढेर मिला है। हालांकि, ये मलबा टाइटन का है या नहीं, इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।
ऑपरेशन को लीड कर रहे कैप्टन ने कहा कि उन्हें नहीं पता है कि वो लोग कहां हैं। बुधवार को टाइटैनिक के मलबे के पास से रिकॉर्ड हुई आवाजों के आधार पर सर्च का दायरा बढ़ा दिया गया है। इसे 25,000 स्क्वायर किमी से भी बड़े इलाके में ढूंढ़ा जा रहा है।

संपर्क टूटने के समय टाइटन में लगभग 96 घंटों का ऑक्सीजन बचा था। जानकारों का कहना है कि 96 घंटे पूरे होने में काफी वक्त बीत चुके हैं। ऑक्सीजन अब तक खत्म हो चुकी होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि इसमें सवार पांच पर्यटकों के जीवित रहने की संभावना भी खत्म हो गई है।

ओशनगेट में निवेश करने वाले इंवेस्टर ऑरोन न्यूमैन ने दावा किया था कि टाइटन पनडुब्बी को इस तरह से तैयार किया गया है कि वह खुद ही 24 घंटे बाद सतह पर वापस आ जाती है। लेकिन लगभग 4 दिन बीतने के बाद भी अब तक पनडुब्बी का कहीं अता-पता नहीं है।

ये लोग हैं पनडुब्बी पर सवार :
टाइटैनिक टूरिस्ट सबमर्सिबल का संचालन करने वाली कंपनी ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश भी लापता जहाज पर सवार हैं. दरअसल, स्टॉकटन रश ही टाइटन नामक पनडुब्बी को भी चला रहे थे, जो पर्यटकों को टाइटैनिक तक ले जा रही थी और संपर्क टूट जाने के बाद से लापता है।

इसके साथ ही पाकिस्तानी मूल के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद इस पनडुब्बी पर सवार पांच यात्रियों में शामिल हैं. इसके साथ ही फ्रांस की नौसेना में कमांडर रहे नार्जियोले टाइटैनिक भी जहाज में सवार हैं। इसके साथ ब्रिटेन की एक निजी विमान कंपनी एक्शन एविएशन के प्रमुख हेमिश हार्डिंग भी इस पनडुब्बी में सवार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *