एनी ब्रोल स्मार्ट क्लास से नेत्रहीन बच्चों को पढ़ने-लिखने की मिलेगी बेहतर सुविधा–कलेक्टर

एनी ब्रोल स्मार्ट क्लास से नेत्रहीन बच्चों को पढ़ने-लिखने की मिलेगी बेहतर सुविधा – कलेक्टर

रीवा .कलेक्टर मनोज पुष्प ने स्व. यमुना प्रसाद शास्त्री नेत्रहीन विद्यालय में एनी ब्रोल स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया। इसमें 10 एनी ब्रोल स्मार्ट सिस्टम लगाए गए हैं।

यह नेत्रहीन बच्चों के लिए विकसित किया गया ऑडियो उपकरण है। गत 15 फरवरी को रीवा में एयरपोर्ट के शिलान्यास के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नेत्रहीन बालिका को एनी ब्रोल स्मार्ट किट प्रदान किया था। जिला खनिज मद से नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए 10 एनी ब्रोल स्मार्ट किट देने के लिए 9 लाख 30 हजार रुपए प्रदान किए गए हैं।
इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि नेत्रहीन बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उन्हें लिखने पढ़ने के लिए ब्रोल लिपि सीखने में लगभग तीन वर्ष का समय लग जाता है। एनी स्मार्ट क्लास के माध्यम से केवल कुछ ही महीनों में बच्चे ब्रोल लिपि पढ़ने और लिखने में पारंगत हो जाएंगे।

ब्रोल साक्षरता बढ़ाने के लिए यह उपकरण क्रांतिकारी साबित होगा। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक नेत्रहीन बच्चे को प्रतिदिन कम से कम दो घंटे एनी ब्रोल स्मार्ट उपकरण से प्रशिक्षण दें। कुछ ही दिनों में बच्चे ब्रोल लिपि लिखने-पढ़ने के साथ इस डिवाइसविभिन्न मनोरंजक गेम खेल सकेंगे।

यह उपकरण नेत्रहीन बच्चों के जीवन की कठिनाईयों को हल करने का बहुत बड़ा साधन बनेगा। इस अवसर पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें स्मार्ट क्लास की बधाई दी।

इस अवसर पर विद्यालय के संचालक देवेन्द्र शास्त्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने हमारे विद्यालय के नेत्रहीन विद्यार्थियों को एनी ब्रोल स्मार्ट क्लास का उपहार देकर बहुत बड़ा उपकार किया है। इसके माध्यम से नेत्रहीन बच्चों को ब्रोल लिपि को आधुनिक तरीके से सीखने और समझने में सहायता मिलेगी। उनका ब्रोल में लिखना-पढ़ना आसान होगा।

उपकरण प्रदान करने वाली संस्था के प्रतिनिधि सिद्धांत राठौर ने उपकरण की विशेषताओं तथा उपयोग के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

संस्था के प्रतिनिधि अंकिता अग्रवाल ने विद्यार्थियों को उपकरण का संचालन सिखाया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *