आज ही के दिन हुआ था पुलवामा attack !

आतंकियों ने साल 2019 में आज ही के दिन पुलवामा हमले को अंजाम दिया था,जिसमें सेना के 40 जवान शहीद हो गए थे।

जैश के ही आत्मघाती आतंकी आदिल डार ने लेथपोरा में सीआरपीएफ की बस पर हमला किया था। हमले के बाद 15 फरवरी को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लेने और यह देखने के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी कि क्या किया जाना चाहिए।

हमले की प्रतिक्रिया के रूप में 12 IAF मिराज-2000 फाइटर जेट्स ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर सटीक हमला किया। भारतीय वायु सेना (IAF) ने 26 फरवरी 2019 को ‘ऑपरेशन बंदर’ को अंजाम दिया, जो पुलवामा आतंकी हमले का बदला था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, वीर नायकों को नमन, जिन्हें हमने इस दिन पुलवामा में खो दिया था। हम उनके सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे। उनका साहस हमें एक मजबूत और विकसित भारत बनाने के लिए प्रेरित करता है |

वहीं कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लिखा, आज हम उन 40 सीआरपीएफ शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं, जो पुलवामा में खुफिया विफलता के कारण शहीद हो गए। मुझे उम्मीद है कि सभी शहीद परिवारों का उपयुक्त रूप से पुनर्वास किया गया है।

पुलवामा हमले की बरसी से एक दिन पहले सोमवार को पुलिस ने दो ओवरग्राउंड वर्करों (ओजीडब्ल्यू) को विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार कर कश्मीर को दहलाने के जैश-ए-मोहम्मद का बड़ा षड्यंत्र विफल कर दिया। आतंकियों के इन मददगारों से 25 ग्रेनेड, 230 कारतूस समेत दो पिस्तौल और असाल्ट राइफल की 10 मैगजीन व 300 कारतूस भी बरामद किए गए हैं। दोनों ओजीडब्ल्यू इन हथियारों को आतंकियों को देने के लिए ठिकाने से निकले थे।

इस बीच, भुखमरी और तंगहाली से परेशान पाकिस्तान की मदद के लिए भारत में भी आवाज उठने लगी है। कांग्रेस से भाजपा में आए पूर्व सांसद सुनील जाखड़ ने ट्वीट कर कहा कि आर्थिक कंगाली झेल रहे पाकिस्तान में लाखों लोग खाने की कमी से जूझ रहे हैं। भले ही पाकिस्तान हमारा शत्रु है, लेकिन इसके बावजूद संकटग्रस्त पड़ोसी का समर्थन करना चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अबोहर पाकिस्तान के साथ लगता है। जाखड़ को इतनी चिंता है तो अपने किन्नू वहां भेज सकते हैं। उन्होंने कहा, जो देश हमारे राज्य में रोज ड्रोन से जहर (ड्रग) भेज रहा है, उसके साथ व्यापार कैसे किया जा सकता है।
पाकिस्तान से व्यापार खोलने को लेकर उठ रही मांग को लेकर मान ने कहा कि पाकिस्तान की हालत तो पहले से पतली है, हम उससे व्यापार क्यों करें? हमारे लिए तो पूरे विश्व के दरवाजे खुले हैं। 

by Umesh Shukla @ ‘VIRAT24’ news

https://www.virat24news.com/?p=7363

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *