अगर कर रहे हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल और कमाई तो ये खबर है आपके लिए


अगर कर रहे हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल और कमाई तो ये खबर है आपके लिए

Alert: आने वाला है इनकम टैक्स नोटिस, ऐसे खंगाला जा रहा है रिकॉर्ड

अगर आप भी इंस्टाग्राम , यूट्यूब , ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कमाई करते हैं, तो सावधान हो जाइए।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब सोशल मीडिया को ही हथियार बनाकर आपकी कमाई खंगाल रहा है। इसके लिए आपके वीडियो, फोटो यानी कंटेंट ही इनकम टैक्स विभाग के खबरी बन रहे हैं।
आपको बता दें कि अब तक तकरीबन 15 इन्फ्लुएंशर को इस मामले में इनकम टैक्स विभाग नोटिस भी भेज चुका है। जिसमें उनसे कमाई और उस पर की गई टैक्स चोरी का हिसाब मांगा गया है। अगर नोटिस पाने वाले लोग उचित जवाब नहीं दे पाए तो उन्हें न केवल बकाया टैक्स चुकाना पड़ेगा बल्कि जुर्माना भी भरना पड़ेगा।

लोग गए इस तरह पकडे :
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिन 15 इन्फ्लुएंशर को टैक्स नोटिस भेजा गया है, उसमें उनके ट्वीट, पोस्ट को ही हथियार बनाया गया है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपने हॉलिडे के वीडियो और फोटो पोस्ट किए हैं। जिसमें वह विदेश यात्रा भी करते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा लग्जरी शॉपिंग करते नजर आ रहे हैं। इसमें से जब कई लोगों के टैक्स रिकॉर्ड को खंगाला गया है, तो उनकी लाइफस्टाइल और टैक्स में काफी अंतर नजर आया है। इसमें तो कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने नहीं के बराबर टैक्स दिया है। अब ऐसे लोगों को टैक्स नोटिस भेजा जा रहा है।

लिस्ट में कई बड़े नाम :
रिपोर्ट के अनुसार इस लिस्ट में कई नामचीन सोशल मीडिया इन्फ्लुएंशर हैं। जिसमें फैशन, लाइफस्टाइल-फिटनेस कोच, ट्रैवल और बॉलीवुड से जुड़े इन्फ्लुएंशर शामिल हैं। हालांकि इन नामों का खुलासा नहीं किया गया है। इस लिस्ट में 3 इन्फ्लुएंशर ऐसे हैं जिन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न तक फाइल नहीं किया है। जबकि बाकी ने अपनी इनकम बेहद कम दिखाई है। इन 15 के अलावा 30 लोग और हैं जो यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मोटी कमाई करते हैं और उन पर टैक्स चोरी का शक है।

सिंगल पोस्ट की कमाई से मिला सबूत :
उदाहरण के लिए फैशन जगत से जुड़ा एक व्यक्ति एक पोस्ट का 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की कमाई करता है। उसकी केवल एक कंपनी के लग्जरी ब्रांड एंडोर्समेंट से 30 लाख रुपये तक कमाई होती है। लेकिन उसने अपनी इनकम केवल 3.5 लाख रुपये बताई है। जबकि उसे कमाई के अलावा कंपनी से कई लग्जरी प्रोडक्ट गिफ्ट में मिले हैं। इसके पहले पिछले हफ्ते इनकम टैक्स विभाग ने केरल में 10 यूट्यूबर्स पर रेड की थी।

कमाई होती है फोल्लोवेर्स के हिसाब से :
इन्फ्लुएंशर मार्केटिंग रिपोर्ट 2022 के अनुसार देश में 2025 तक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंशर का बाजार करीब 2000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। साल 2021 में यह करीब 900 करोड़ रुपये था। जिस तेजी से बाजार बढ़ रहा है, उससे साफ है कि इन्फ्लुएंशर की जमकर कमाई हो रही है। आम तौर पर जिन इन्फ्लुएंशर के 10 हजार से 50 हजार के बीच फॉलोअर्स हैं, उन्हें एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए 5000 से 30,000 रुपये तक कमाई हो जाती है। वहीं ऐसे लोग जिनके 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं उन्हें आराम से एक पोस्ट के 50 हजार से 1.5 लाख रुपये तक मिल जाते हैं।

GST रजिस्ट्रेशन जरूरी: 20 लाख से ज्यादा है कमाई
आईटी विभाग अनुसार जो इन्फ्लुएंशर सालना 20 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं, उनके लिए GST रजिस्ट्रेशन जरूरी है। और उन पर 18 फीसदी टैक्स देनदारी बनती है। इसके अलावा 20 हजार रुपये से ज्यादा के गिफ्ट और फ्रीबीज पर 10 फीसदी टीडीएस (TDS) कटना जरूरी होता है। साफ है कि इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट अब इन्फ्लुएंशर पर नजर बनाए हुए हैं। और ऐसे लोग जो टैक्स चोरी करने की कोशिश में हैं, वह उनके निशाने पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *